Translate

Monday, February 16, 2015

महान युद्ध

अब्राम का भतीजा भूमि युद्ध से भरा था। शिनार, Ellasar, एलाम और goyim के क्षेत्र मेसोपोटामिया के चार देशों के। दो नदियों, दजला और महानद के बीच पूरे क्षेत्र

तब शिनार, Ellasar, एलाम और goyim के खिलाफ लड़ाई लड़ी है कि पांच क्षेत्रों में वहां गया था इस क्षेत्र में जॉर्डन नदी सादे से में था। देशों सदोम, अमोरा, Admah, Zeboyim, और बेला थे

इस Siddim की घाटी की लड़ाई का इतिहास था

अब्राम के भतीजे सदोम और कदोर्लाओमेर में रह रहा था और राजाओं सदोम विजय प्राप्त की।

अब्राम का भतीजा लड़ाई में कब्जा था अब्राम के भतीजे का चयन उस क्षेत्र भयानक था।

अब्राम एक अच्छा क्षेत्र में था और बहुत से एक बुरा क्षेत्र में था।

क्या मानव आँखों में देखता है हमेशा सही नहीं हैं। सदोम महान लग रहा था, लेकिन यह पापी और शांतिपूर्ण नहीं था।

हम परमेश्वर के ज्ञान पर भरोसा करने की जरूरत है। मैं अब्राम भगवान पर भरोसा विश्वास करते हैं। भगवान के लोगों को भगवान पर निर्भर करते हैं तो वे सुरक्षित हैं

बाइबल परमेश्वर की ओर से है हम बाइबिल के शब्दों का दावा तो हम सच्चाई जानते हैं। हम बाइबल पर निर्भर नहीं है तो हम मुसीबत में हैं।

एक व्यक्ति पाप है और भगवान के खिलाफ जा सकते हैं। इलाज यीशु के क्रूस है एक व्यक्ति को अपने पापों से पश्चाताप और यीशु का पालन करने की जरूरत है। परमेश्वर ने अपने बच्चों के लिए सबसे अच्छा करना चाहता है।



उत्पत्ति 14:1-12

 अम्रापेल शिनार का राजा था। अर्योक एल्लासार का राजा था। कदोर्लाओमेर एलाम का राजा था। तिदाल गोयीम का राजा था। इन सभी राजाओं ने सदोम के राजा बेरा, अमोरा के राजा बिर्शा, अद्मा के राजा शिनाब, सबोयीम के राजा शेमेबेर तथा बेला (बेला सोअर भी कहा जाता है) के राजा के साथ एक लड़ाई लड़ी।

सिद्दीम की घाटी में ये सभी राजा अपनी सेनाओं से मिले। (सिद्दीम की घाटी आज—कल लवण सागर है।) इन राजाओं ने कदोर्लाओमेर की सेवा बारह वर्ष तक की थी। किन्तु तेरहवें वर्ष वे सभी उसके विरुद्ध हो गए। इसलिए चौदहवें वर्ष कदोर्लाओमेर अन्य राजाओं के साथ उनसे लड़ने आया। कदोर्लाओमेर और उसके साथ के राजाओं ने रपाई लोगों को अशतरोत्कनम में हराया। उन्होंने हाम में जीजूजि लोगों को भी हराया। उन्होंने एमि लोगों को शाबेकिर्यातैम में हराया और उन्होंने होरीत लोगों को सेईर के पहाड़ी प्रदेश से हराकर एल्पारान की ओर भगाया। (एल्पारान मरूभूमि के करीब है।) तब राजा कदोर्लाओमेर पीछे को मुड़ा और एन्मिशपात को गया। (यह कादेश भी कहलाता है।) और सभी अमालेकी लोगों को हराया। उसने एमोरी लोगों को भी हराया। ये लोग हससोन्तामार में रहते हैं।
उस समय सदोम का राजा, अमोरा का राजा, अदमा का राजा, सबोयीम का राजा, और बेला का राजा, (बेला सोअर-ही है।) सभी एक साथ मिलकर अपने शत्रुओं से लड़ने के लिए गए। वे एलाम के राजा कदोर्लाओमेर, गोयीम के राजा तिदाल, शिनार के राजा अम्रापेल, और एल्लासार के राजा अर्योक से लड़े। इस तरह चार राजा पाँच राजाओं से लड़ रहे थे।
10 सिद्दीम की घाटी में राल से भरे हुए अनेक गके थे। सदोम और अमोरा के राजा और उनकी सेनाएं भाग गई। अनेक सैनिक उन गद्ढों में गिर गए। किन्तु दूसरे लोग पहाड़ी में भाग गए।
11 सदोम और अमोरा के पास जो कुछ था उसे उनके शत्रुओं ने ले लिया। उन्होंने उनके सारे भोजन—वस्त्रों को ले लिया और वे चले गए। 12 अब्राम के भाई का पुत्र लूत सदोम में रहता था, उसे शत्रुओं ने पकड़ लिया। उसके पास जो कुछ था उसे भी शत्रु लेकर चले गए।

No comments:

Post a Comment