Translate

Tuesday, October 28, 2014

सच दया

कैन बुलाया बाइबिल में एक व्यक्ति नहीं था. वह एक हत्या थी और मौत के हकदार थे. भगवान मानव जाति के पापों का न्याय करेगा. वह कैन के खिलाफ न्याय. लेकिन कैन मरना नहीं था लेकिन वह एक खानाबदोश बन जाते हैं.

लोग पश्चाताप कर सकते हैं ताकि भगवान लोगों को दया दे देंगे. भगवान की दया से कई लोग उसका पीछा करना चाहते हैं.

हम पाप और मृत्यु के पात्र हैं लेकिन हम यीशु के क्रूस स्वीकार कर सकते हैं. एक व्यक्ति अपने पापों से पश्चाताप करते हैं तो वे स्वर्ग में जाना होगा.



उत्पत्ति 4:11-16



11 तुमने अपने भाई की हत्या की है, पृथ्वी तुम्हारे हाथों से उसका खून लेने के लिए खुल गयी है। इसलिए अब मैं उस जमीन को बुरा करने वाली चीजों को पैदा करूँगा। 12 बीते समय में तुमने फ़सलें लगाईं और वे अच्छी उगीं। लेकिन अब तुम फसल बोओगे और जमीन तुम्हारी फसल अच्छी होने में मदद नहीं करेगी। तुम्हें पृथ्वी पर घर नहीं मिलेगा। तुम जगह जगह भटकोगे।”
13 तब कैन ने कहा, “यह दण्ड इतना अधिक है कि मैं सह नहीं सकता। 14 मेरी ओर देख। तूने मुझे जमीन में फसल के काम को छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया है और मैं अब तेरे करीब भी नहीं रहूँगा। मेरा कोई घर नहीं होगा और पृथ्वी पर से मैं नष्ट हो जाऊँगा और यदि कोई मनुष्य मुझे पाएगा तो मार डालेगा।”
15 तब यहोवा ने कैन से कहा, “मैं यह नहीं होने दूँगा। यदि कोई तुमको मारेगा तो मैं उस आदमी को बहुत कठोर दण्ड दूँगा।” तब यहोवा ने कैन पर एक चिन्ह बनाया। यह चिन्ह वह बताता था कि कैन को कोई न मारे।


16 तब कैन यहोवा को छोड़कर चला गया। कैन नोद देश में रहने लगा।

No comments:

Post a Comment