Translate

Friday, July 17, 2015

लोग अखंडता की आवश्यकता है

एक व्यक्ति तो अपने पड़ोसी पर भरोसा नहीं कर सकते, तो संस्कृति मुसीबत में है। एक संस्कृति आत्म केन्द्रित तो बन जाता है, तो संस्कृति बर्बाद हो रहा है
एक व्यक्ति तो एक काम और कार्रवाई का वादा किया है जब कि व्यक्ति पूरी क्रिया होनी चाहिए।
इब्राहीम ने अपने पड़ोसी के साथ एक समझौते पर बनाया। इब्राहीम ने अपने कार्यों को पूरा कर कि एक आदमी था।
दुनिया ईमानदार लोगों का अभाव है।
एक व्यक्ति को ईमानदार होना चाहता है तो उस व्यक्ति को अपने पापों से पश्चाताप करने की जरूरत है। तो उस व्यक्ति को यीशु का पालन करने की जरूरत है। भगवान एक ईमानदार व्यक्ति के लिए एक बेईमान व्यक्ति को बदलना होगा।



उत्पत्ति 21:22-32

 

22 तब अबीमेलेक और पीकोल ने इब्राहीम से बातें कीं। पीकोल अबीमेलेक की सेना का सेनापति था। उन्होंने इब्राहीम से कहा, “तुम जो कुछ करते हो, परमेश्वर तुम्हारा साथ देता है। 23 इसलिए तुम परमेश्वर के सामने वचन दो। यह वचन दो कि तुम मेरे और मेरे बच्चों के लिए भले रहोगे। तुम यह वचन दो कि तुम मेरे प्रति और जहाँ रहे हो उस देश के प्रति दयालु रहोगे। तुम यह भी वचन दो कि मैं तुम्हारे प्रति जितना दयालु रहा उतना तुम मुझ पर भी दयालु रहोगे।”
24 इब्राहीम ने कहा, “मैं वचन देता हूँ कि तुमसे मैं वैसा ही व्यवहार करूँगा जैसा तुमने मेरे साथ व्यवहार किया है।” 25 तब इब्राहीम ने अबीमेलेक से शिकायत की। इब्राहीम ने इसलिए शिकायत की कि अबीमेलेक के नौकरों ने पानी के एक कुएँ पर कब्ज़ा कर लिया था।
26 अबीमेलेक ने कहा, “इसके बारे में मैंने यह पहली बार सुना है! मुझे नहीं पता है, कि यह किसने किया है, और तुमने भी इसकी चर्चा मुझसे इससे पहले कभी नहीं की।”
27 इसलिए इब्राहीम और अबीमेलेक ने एक सन्धि की। 28 इब्राहीम ने सन्धि के प्रमाण के रूप में अबीमेलेक को कुछ भेड़ें और मवेशी दिए। इब्राहीम सात मादा मेमने भी अबीमेलेक के सामने लाया।
29 अबीमेलेक ने इब्राहीम से पूछा, “तुम ये सात मादा मेमने अलग क्यों दे रहे हो?”
30 इब्राहीम ने कहा, “जब तुम इन सात [a] मेमनों को मुझसे लोगे तो यह सबूत रहेगा कि यह कुआँ मैंने खोदा है।”
31 इसलिए इसके बाद वह कुआँ बेर्शेबा कहलाया। उन्होंने कुएँ को यह नाम दिया क्योंकि यह वह जगह थी जहाँ उन्होंने एक दूसरे को वचन दिया था।
32 इस प्रकार इब्राहीम और अबीमेलेक ने बेर्शेबा में सन्धि की। तब अबीमेलेक और सेनापति दोनों पलिश्तियों के प्रदेश में लौट गए।

No comments:

Post a Comment