Translate

Tuesday, December 23, 2014

दया और प्रेम

मैं क्योंकि नूह के इतिहास के परमेश्वर के प्रेम को समझते हैं। मैं मुझे बचाता है और मुझे गाइड है कि एक नाव हैनूह की नाव यीशु का प्रतिनिधित्व करता हैदुनिया यीशु को खारिज कर दिया और पाप और न्याय के क्रोध का अनुभव होगा। पाप और फैसले में कोई स्वतंत्रता नहीं है।
स्वतंत्रता यीशु में है। उन्होंने कहा कि निर्माता है और वह मानव जाति के लिए सबसे अच्छा करना चाहता है। लोग विवाह, व्यापार और जीवन की बातों में यीशु लागू करते हैं तो सुरक्षा नहीं है। यीशु जीवन के तूफानों संभाल कर सकते हैं और पिता परमेश्वर की ओर से पुरस्कृत किया है कि इस प्रकार एक व्यक्ति।
आप अपने जीवन में स्वतंत्रता है?


उत्पत्ति 8:1-19

लेकिन परमेश्वर नूह को नहीं भूला। परमेश्वर ने नूह और जहाज़ में उसके साथ रहने वाले सभी पशुओं और जानवरों को याद रखा। परमेश्वर ने पृथ्वी पर आँधी चलाई और सारा जल गायब होने लगा।
आकाश से वर्षा रूक गई और पृथ्वी के नीचे से पानी का बहना भी रूक गया। पृथ्वी को डुबाने वाला पानी बराबर घटता चला गया। एक सौ पचास दिन बाद पानी इतना उतर गया कि जहाज फिर से भूमि पर आ गया। जहाज अरारात के पहाड़ों में से एक पर आ टिका। यह सातवें महीने का सत्तरहवाँ दिन था। जल उतरता गया और दसवें महीने के पहले दिन पहाड़ों की चोटियाँ जल के ऊपर दिखाई देने लगीं।
जहाज में बनी खिड़की को नूह ने चालीस दिन बाद खोला। नूह ने एक कौवे को बाहर उड़ाया। कौवा उड़ कर तब तक फिरता रहा जब तक कि पृथ्वी पूरी तरह से न सूख गयी। नूह ने एक फाख्ता भी बाहर भेजी। वह जानना चाहता था कि पृथ्वी का पानी कम हुआ है या नहीं।
फ़ाख्ते को कहीं बैठने की जगह नहीं मिली क्योंकि अभी तक पानी पृथ्वी पर फैला हुआ था। इसलिए वह नूह के पास जहाज़ पर वापस लौट आयी। नूह ने अपना हाथ बढ़ा कर फ़ाख्ते को वापस जहाज़ के अन्दर ले लिया।
10 सात दिन बाद नूह ने फिर फ़ाख्ते को भेजा। 11 उस दिन दोपहर बाद फ़ाख्ता नूह के पास आयी। फ़ाख्ते के मुँह में एक ताजी जैतून की पत्ती थी। यह चिन्ह नूह को यह बताने के लिए था कि अब पानी पृथ्वी पर धीरे—धीरे कम हो रहा है। 12 नूह ने सात दिन बाद फिर फ़ाख्ते को भेजा। किन्तु इस समय फ़ाख्ता लौटी ही नहीं।
13 उसके बाद नूह ने जहाज़ का दरवाजा खोला  नूह ने देखा और पाया कि भूमि सूखी है। यह वर्ष के पहले महीने का पहला दिन था। नूह छः सौ एक वर्ष का था। 14 दूसरे महीने के सत्ताइसवें दिन तक भूमि पूरी तरह सूख गयी।
15 तब परमेश्वर ने नूह से कहा, 16 “जहाज़ को छोड़ो। तुम, तुम्हारी पत्नी, तुम्हारे पुत्र और उनकी पत्नियाँ सभी अब बाहर निकलो। 17 हर एक जीवित प्राणी, सभी पक्षियों, जानवरों तथा पृथ्वी पर रेंगने वाले सभी को जहाज़ के बाहर लाओ। ये जानवर अनेक जानवर उत्पन्न करेंगे और पृथ्वी को फिर भर देंगे।”
18 अतः नूह अपने पुत्रों, अपनी पत्नी, अपने पुत्रों की पत्नियों के साथ जहाज़ से बाहर आया। 19 सभी जानवरों, सभी रेंगने वाले जीवों और सभी पक्षियों ने जहाज़ को छोड़ दिया। सभी जानवर जहाज़ से नर और मादा के जोड़े में बाहर आए।

No comments:

Post a Comment