Translate

Friday, March 28, 2014

क्रॉसबार

मैं निवास दिलचस्प है विश्वास. Crossbars उत्तर, दक्षिण , और आंगनों के पश्चिमी किनारों पर फ्रेम को मजबूत . छाती के किनारों पर सोने की अंगूठी सन्दूक ले जाने के लिए . एक पर्दे दो कमरे, पवित्र जगह है और सबसे पवित्र स्थान में निवास विभाजित करने के लिए था . सबसे पवित्र जगह 15 फीट 15 फीट से 15 फीट तक एक पूर्ण वर्ग का गठन . करूबों के साथ कढ़ाई लिनन पर्दे के साथ संलग्न . यह गवाही के सन्दूक निहित , यह भगवान का सिंहासन कक्ष का प्रतिनिधित्व किया. पवित्र जगह अपने लोगों को प्रतीकात्मक रूप से भेंट की रोटी में उसे पहले आया था , जहां उसकी शाही अतिथि कक्ष का प्रतिनिधित्व किया. धूप की वेदी से दीपक स्टैंड और धूप से प्रकाश . निवास के अंदर, सोना पसंद की धातु की गई थी, बाहर पर बाहरी पर्दे के ठिकानों के साथ शुरुआत की . इस क्षेत्र में, पसंद की धातु पीतल था . भगवान के निवास की जगह के पास सामान सोने के बने थे , उन दूर दूर पीतल के बने थे . निवास के तख्ते और विभाजन पर्दा पकड़े चार पदों समर्थित कि कुर्सियां ​​चांदी के बने थे .


निर्गमन 26:26-37

 

26 “बबूल की लकड़ी का उपयोग करो और तम्बू के तख़्तों के लिए कुण्डियाँ बनाओ। तम्बू के पहले भाग के लिए पाँच कुण्डियाँ होंगी। 27 और तम्बू के दूसरे भाग के ढाँचे के लिए पाँच कुण्डियाँ होंगी। और तम्बू के (पश्चिमी भाग) के ढाँचे के लिए पाँच कुण्डियाँ होंगी अर्थात् तम्बू के पीछे। 28 पाँचों कुण्डियों के बीच की कुण्डी तख़्तों के मध्य में होनी चाहिए। यह कुण्डी तख़्तों के एक सिरे से दूसरे सिरे तक पहुँचनी चाहिए। 
29 “तख़्तों को सोने से मढ़ो और तख़्तों की कुण्डियों को फँसाने के लिए कड़े बनवाओ। ये कड़े भी सोने के ही बनने चाहिए। कुण्डियों को भी सोने से मढ़ो। 30 पवित्र तम्बू को तुम उसी ढंग की बनाओ जैसा मैंने तुम्हें पर्वत पर दिखाया था।

31 “सन के अच्छे रेशों का उपयोग करो और तम्बू के भीतरी भाग के लिए एक विशेष पर्दा बनाओ। इस पर्दे को नीले, बैंगनी और लाल रंग के कपड़े से बनाओ। करूब के प्रतिरूप कपड़े में काढ़ो। 32 बबूल की लकड़ी के चार खम्भे बनाओ। चारों खम्भों पर सोने की बनी खूँटियाँ लगाओ। खम्भों को सोने से मढ़ दो। खम्भों के नीचे चाँदी के चार आधार रखो। तब सोने की खूँटियों में पर्दा लटकाओ। 33 खूँटियों पर पर्दे को लटकाने के बाद, साक्षीपत्र के सन्दूक को पर्दे के पीछे रखो। यह पर्दा पवित्र स्थान को सर्वाधिक पवित्र स्थान से अलग करेगा। 34 सर्वाधिक पवित्र स्थान में साक्षीपत्र के सन्दूक पर ढक्कन रखो।
35 “पवित्र स्थान में पर्दे के दूसरी ओर विशेष मेज़ को रखो। मेज़ तम्बू के उत्तर में होनी चाहिए। तब दीपाधार को तम्बू के दक्षिण में रखो। दीपाधार मेज़ के ठीक सामने होगा।

36 “तब तम्बू के मुख्य द्वार के लिए एक पर्दा बनाओ। इस पर्दे को बनाने के लिए नीले बैंगनी, लाल कपड़े तथा सन के उत्तम रेशों का उपयोग करो और कपड़े में चित्रों की कढ़ाई करो। 37 द्वार के इस पर्दे के लिए सोने के छल्ले बनावाओ। सोने से मढ़े बबूल की लकड़ी के पाँच खम्भे बनाओ और पाँचों खम्भों के लिए काँसे के पाँच आधार बनाओ।”

No comments:

Post a Comment