Translate

Monday, January 13, 2014

पहला और दूसरा समझौता

कई बार लोगों को एक समझौते के लिए एक समझौता बना . उन्होंने जानकारी लिखने के लिए एक वकील है और दो ​​समूहों के समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे . एक समस्या है क्योंकि वहाँ समूहों को एक समझौते की जरूरत है.मैं इस दुनिया में सबसे बड़ी समस्या को समझते हैं. मानव जाति के पाप है और भगवान शुद्ध है . भगवान हमारे पापों को दंडित करना चाहिए . हम पुराने नियम में प्रथम वाचा को समझने की जरूरत है. कानून सही है और मानव जाति के पाप होगा . भगवान पाप दंडित करना चाहिए , क्योंकि कानून मानव जाति की निंदा करेंगे .
 
भेड़ का बच्चा निष्पाप है क्योंकि एक भेड़ का बच्चा पहिली वाचा में बलिदान है . निष्पाप पापी के लिए मर जाएगा .भेड़ का बच्चा सही और दोष के बिना है .दूसरा वाचा नए करार में विस्तार से बताया जाता है . यीशु ने दूसरा वाचा है . यीशु के क्रूस पापियों के लिए है . हम पापी हैं और हम कानून द्वारा निंदा की जाएगी . हम नरक लायक लेकिन यीशु के क्रूस पापी के लिए क्षमा प्रदान करते हैं. एक व्यक्ति दूसरे की वाचा को स्वीकार करते हैं तो एक व्यक्ति एक नया दिल होगा . नई दिल गंदा दिल की जगह लेगा . पवित्र आत्मा विश्वासियों के लिए जान दे देंगे , क्योंकि आस्तिक एक नया दिल होगा .



निर्गमन 24:1-8

 परमेश्वर ने मूसा से कहा, “तुम हारून, नादाब, अबीहू और इस्राएल के सत्तर बुजुर्ग (नेता) पर्वत पर आओ और कुछ दूर से मेरी उपासना करो। तब मूसा अकेले यहोवा के समीप आएगा। अन्य लोग यहोवा के समीप न आएँ, और शेष व्यक्ति पर्वत तक भी न आएँ।”

इस प्रकार मूसा ने यहोवा के सभी नियमों और आदेशों को लोगों को बताया। तब सभी लोगों ने कहा, “यहोवा ने जिन सभी आदेशों को दिया उनका हम पालन करेंगे।”
इसलिए मूसा ने यहोवा के सभी आदेशों को चर्म पत्र पर लिखा। अगली सुबह मूसा उठा और पर्वत की तलहटी के समीप उसने एक वेदी बनाई और उसने बारह शिलाएँ इस्राएल के बारह कबीलों के लिए स्थापित कीं। तब मूसा ने इस्राएल के युवकों को बलि चढ़ाने के लिए बुलाया। इन व्यक्तियों ने यहोवा को होमबलि और मेलबलि के रूप में बैल की बलि चढ़ाई।
मूसा ने इन जानवरों के खून को इकट्ठा किया। मूसा ने आधा खून प्याले में रखा और उसने दूसरा आधा खून वेदी पर छिड़का। 
मूसा ने चर्म पत्र पर लिखे विशेष साक्षीपत्र को पढ़ा। मूसा ने साक्षीपत्र को इसलिए पढ़ा कि सभी लोग उसे सुन सकें और लोगों ने कहा, “हम लोगों ने उन नियमों को जिन्हें यहोवा ने हमें दिया, सुन लिया है और हम सब लोग उनके पालन करने का वचन देते हैं।”
तब मूसा ने खून को लिया और उसे लोगों पर छिड़का। उसने कहा, “यह खून बताता है कि यहोवा ने तुम्हारे साथ विशेष साक्षीपत्र स्थापित किया। ये नियम जो यहोवा ने दिए है वे साक्षीपत्र को स्पष्ट करते हैं।”


लैव्यव्यवस्था 17:11

  क्यों? क्योंकि प्राणी का जीवन खून में है। मैंने तुम्हें उस खून को वेदी पर डालने का नियम दिया है। तुम्हें अपने को शुद्ध करने के लिए यह करना चाहिए। तुम्हें वह खून उस जीवन के बदले में मुझे देना होगा जो तुम लेते हो।

 

इब्रानियों 9:15

 इसी कारण से मसीह एक नए वाचा का मध्यस्थ बना ताकि जिन्हें बुलाया गया है, वे उत्तराधिकार का अनन्त आशीर्वाद पा सकें जिसकी परमेश्वर ने प्रतिज्ञा की थी। अब देखो, पहले वाचा के अधीन किए गए पापों से उन्हें मुक्त कराने के लिए फिरौती के रूप में वह अपने प्राण दे चुका है।

No comments:

Post a Comment